लोकसभा चुनाव 2019 : 23 मई को आएगें नतीजे



लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा के लिए चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की.

चुनाव कुल सात चरणों मे सम्पन्न होंगें. 11 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगें और अंतिम यानी सातवें चरण के लिए 19 मई को वोट डाला जाएगा.

मतों की गिनती 23 मई को होगी.

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों जबकि दूसरे चरण मे 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले जाएगें.

तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों पर और 9 राज्यों की 71 सीटों पर चौथे चरण में वोट डाले जाएगें.

बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी सात चरणों मे चुनाव होंगे.

पांचवे चरण के तहत 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों जबकि छठवें चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी.

अंतिम यानी सातवे चरण में 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर 19 मई 2019 को वोट डाले जाएगें.
इस 17वी लोकसभा के लिए 90 करोड़ लोग वोट डालेंगें, 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

10 लाख पोलिंग बूथ पर वीवीपैट के जरिये वोट डाले जाएंगे. ईवीएम मशीनों को जीपीएस के जरिये ट्रैक भी किया जा सकेगा. इस बार आचार संहिता के उलंघन की जानकारी एप के जरिये चुनाव आयोग को सीधे भेजी जा सकेगी. चुनाव आयोग के अनुसार शिकायतकर्ता की जानकारी किसी के साथ सांझा नही की जाएगी.

1950 नंबर पर फोन कर वोटिंग लिस्ट से जुड़ी जानकारी ली जा सकेगी.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ी संख्या में सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को अपनी सम्पत्ति और शिक्षा का व्यौरा देने के लिए फार्म 26 भरना होगा. सभी मतदाताओं के पास नोटा का विकल्प चुनने का अधिकार होगा.

प्रचार के दौरान लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रखना होगा. इस दौरान चुनाव प्रचार नही किया जा सकेगा.

चुनाव में मीडिया की भूमिका को लेकर चुनाव आयुक्त ने कहा कि शोशल मीडिया की निगरानी की जाएगी और पेड न्यूज पर सख्ती से कार्रवाई को जाएगी.


अगर यह न्यूज़ पसंद आया तो हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक मदद करने हेतु यहाँ क्लिक करें