क्या चुनाव की तारीखों पर हो रही है राजनीति?



चुनाव आयोग ने देश की 17वी लोकसभा के लिए तारीखों का एलान बीते 10 मार्च को कर दिया है. लेकिन अब चुनाव की तारीखों को लेकर राजनीति थमने का नाम नही ले रही है.

इस्लामिक स्कॉलर और लखनऊ ईदगाह के इमाम व शहरकाजी मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने 6 से 19 मई के बीच होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर कड़ी नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा हैंकि 5 मई को मुसलमानों के पवित्र महीने रमजान के चांद देखा जाएगा. अगर चांद दिख जाता है तो 6 मई से रोजे शुरू हो जाएंगे.

और रोजे के दौरान 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग की तारीखें घोषित की गई हैं. ऐसे में मुसलमानों को वोट देने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

उधर चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि तिथियों की घोषणा करते हुए त्यौहारों और पर्व का विशेष ध्यान रखा गया है.

मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने कहा कि चुनाव आयोग से गुजारिश की है कि 6,12 और 19 मई के चुनाव तारीखों को बदलने के लिए आयोग विचार करे.

देश के सबसे बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में रमजान के दौरान वोटिंग है और माना जा रहा है कि वोटिंग पर रमजान का असर पड़ सकता है. इन तीनो राज्यों में कुल सात चरण में मतदान होंगें.

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में से 41 सीटों पर रमजान के महीने में वोटिंग होगी. पांचवे चरण में 6 मई को धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली अमेठी, बाँदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा.


छठवे चरण में 12 मई को सुल्तानपुर,प्रतापगढ़, फूलपुर, इलहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, जौनपुर, मछली शहर, भदोही सहित कुल 14 सीटों पर मतदान होगा.

सातवें चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, व राबर्ट्सगंज में 19 मई को वोट डाले जाएगें.

बिहार : बिहार में कुल 40 में से 21 सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग होगी.

6 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में मतदान होगा जबकि छठवें चरण में 12 मई को पश्चिम चंपारण, वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महराजगंज में वोटिंग होगी.

सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को पटना साहिब, नालन्दा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद, व काराकाट में वोट डाले जाएगें.

पश्चिम बंगाल: 42 लोकसभा सीटों में से 24 पर रमजान के दौरान मतादान होगा.

6 मई को पांचवे चरण में 7 सीट, 12 मई को छठवें चरण में 8 सीट जबकि 19 मई को सातवें चरण में 9 सीटों पर मत डाले जाएगें.

दिल्ली: दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएगें.

किसने क्या कहा है?

आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान ने भी रमजान के दौरान वोटिंग पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने ट्वीट कर के कहा कि 12 मई के दिन दिल्ली में रमजान होगा और मुसलमान वोट कम करेगा जिसका सीधा फायदा बीजेपी को होगा.

कोलकाता के मेयर टीएमसी नेता फरहाद हकिम ने कहा कि इन तीनो राज्यों में अल्पसंख्यक आबादी ज्यादा है और रोजे के दौरान वोटिंग करना होगा, चुनाव आयोग को इसका ध्यान रखना चाहिए था. फरहाद हकीम ने आरोप लगाया कि बीजेपी नही चाहती कि अल्पसंख्यक वोट करें.

इन राज्यों में भी रमजान के दौरान वोट डाले जाएगें.

राजस्थान की 12, झारखंड की 11, हरियाणा की 10, जम्मू कश्मीर की 2, पंजाब की 13, चंडीगढ़ और हिमाचल की 4 और मध्यप्रदेश की 23 सीटों पर भी रमजान के दौरान वोटिंग होगी.


अगर यह न्यूज़ पसंद आया तो हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक मदद करने हेतु यहाँ क्लिक करें